Gharelu Upay : सिर दर्द दूर करने के घरेलु उपाय




सिरदर्द की समस्या

सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जिसे आमतौर पर बहुत गंभीरता से नहीं लिया जाता है। ज्यादातर सिरदर्द किसी गंभीर बीमारी की वज़ह से नहीं होते हैं। वे कभी-कभीर होते हैं और दवा लेने या जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करने पर ठीक हो जाते हैं।

सिर दर्द होने के कारण


  • तनाव 
  • मन व शरीर की थकावट 
  • असंतुलित शारीरिक तंत्र 
  • सिर में अल्प रक्त प्रवाह 
  • अपर्याप्त नींद 
  • अत्यधिक शोर 
  • फोन पर ज्यादा देर बात करना 
  • जरूरत से ज्यादा सोचना 



खाली पेट न रहें। खाली पेट रहने, बासी खाना खाने, नापसंद खाने या केवल चाय काॅफी पीते रहने से सिर में दर्द होता है।

सुबह नाश्ता करें, दोपहर और राम के समय भोजन करें। इससे सिरदर्द नहीं होगा।

चायनीज ब्रेड-बर्गर, फास्ट फूड खाने से भी सिर में दर्द होता है, क्योंकि इन खाद्य पदार्थो में पौष्टिकता की मात्रा काफी कम होती है। जिससे दिमाग को पूर्ण रूप से एनर्जी नहीं मिल पाता हैं।

शराब, ड्ग, धूम्रपान की वज़ह से भी सिर में दर्द हो सकता है। इन चीज़ों का सेवन न करें।

पार्टी की तेज रोशनी, तेज म्युजिक, वहां के शोर-शराबे से सिर दर्द हो सकता है। ऐसे पार्टियों में न जाएं।

देर रात तक जागरण करने सुबह देर तक सोते रहने से सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सिरदर्द से बचने के लिए रात्री में समय से सोएं व सुबह जल्दी उठें।

तेज धूप या ठंडी हवाओं से सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि तेज धूप में निकलना जरूरी न हो तो कमरे से बाहर न निकलें।



साइनस की तकलीफ होने पर किसी किसी को सिरदर्द की शिकायत बढ़ जाती है। ऐसे में सिर दर्द के साथ-साथ बदन दर्द व थकान की भी शिकायत होती है। सिर पर पट्टी बांधें व नाक में गरम पानी की सिकाई करें। इससे दर्द कम हो जाएगा।

पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को सिर दर्द की शिकायत अधिक दिखायी देती है। सिर दर्द की समस्या होने पर कुछ समय तक आराम कर लेने से दर्द दूर हो जाता है।

सिर दर्द की वज़ह से चिड़चिड़ापन, थकान, अवसाद, नींद न आना जैसी समस्या भी उत्पन्न होती है। ऐस में सिर पर ठंडे पानी की धार मारे इससे सारी समस्या दूर हो जाती है।

सिर में तेज दर्द होने पर सिर पर पट्टी बांधे और आराम से लेट जाएं। सिर पर हल्के हाथों से मालिश करने व नारियल तेल और पानी बराबर मात्रा में लेकर सिर के तलवे पर मालिश करें। सिर दर्द दूर हो जाएगा।

सिर दर्द होने पर चिंता मुक्त होकर आराम से लेट जाएं। इससे सिर के शिराओं व मांसपेशियों में आया तनाव कम हो जाता है और सिर दर्द दूर हो जाता है।

बालों को हल्के हाथों से खिंचने पर सिर दर्द कम हो जाता है। बालों को जब खिंचते है। उसकी जड़ में तेजी से रक्त संचार होने लगता है। जिसकी वज़ह से सिर दर्द कम हो जाता है।

धूप से आने पर तेज सिर दर्द होने पर कुछ समय आराम करने के बाद ठंडे पानी से सिर को अच्छी तरह से धोलें या बर्फ के क्यूब लेकर सिर पर घिसे।

सदमा लगने से सिर दर्द होने से उन्हें रूला दें। सिर दर्द ठीक हो जाएगा। आंखों के पानी को रोकने से सिर की कोशिकाओं व शिराओं पर दबाव पड़ता है जिससे सिर दर्द होने लगता है।

गुस्से की वज़ह से यदि सिर दर्द हो रहा है तो ठंडा पानी पीएं और आराम करें। हो सके तो उस स्थान से कुछ हट जाएं।

लंबे समय तक सिर दर्द होने पर विशेष प्रकार के कंप्यूटर सीटी स्केन की आवश्यकता होती है। इसे करवा लेना चाहिए। इससे मस्तिष्क में अनियमितता कहां है। इसका पता चल जाता है।

सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव, अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम, अपर्याप्त नींद और भूख, मोशन सिकनेस, अत्याधिक शोरगुल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग के कारण सिरदर्द हो सकता हैं। कभी-कभी,अधिक अधिक सोचना, अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह भी सिरदर्द के कारण है।



सिर दर्द दूर करने के घरेलु उपाय

पानी के द्वारा

कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

लौंग के द्वारा

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.

सेब पर नमक डालकर खाने से

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है.

काली मिर्च और पुदीने की चाय

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ